महत्वपूर्ण लिंक



रोजगार और शिक्षा के अवसर


मुख्य रुप से समाज के आर्थिक विकास के लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण, स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए भी प्रयास कर रहा है । मौटे तौर पर, इन अवसरों को दो भागों में बांटा जा सकता है । पहला, रोजगार के अवसरों को उद्यागों से जोड़कर और दूसरा, स्व-रोजगार के लिए कौशल का विकास करके । लोगों में कौशल विकसित करने के लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में तीन आईटीआई स्थापित की हैं । इन आईटीआई में लोगों को विभिन्न व्यवसायों जैसे वेल्डिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेडियो व टीवी की मरम्मत आदि में प्रशिक्षित किया जाता है । ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण एक और आईटीआई स्थापित करने पर विचार कर रहा है जिसमें क्षेत्र के उद्योगों के लिए आवश्यक विशिष्ट कौशल का विकास किया जा सके । ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, स्थानीय लोगों और यहां पर स्थापित कंपनियों के बीच सहायक कड़ी का काम कर रहा है । ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण, विस्थापित लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्योगों से संपर्क कर रहा है । और साथ ही, कंपनियों के लिए आवश्यक कौशल और स्थानीय लोगों के कौशल में व्याप्त अंतर को समाप्त करने के लिए ये कंपनियां छात्रों को प्रायोजित भी कर रही हैं । कौशल विकास के पश्चात, इन छात्रों को सीधे कंपनी के कार्य बल में शामिल कर लिया जाएगा ।


न्यू होलेंड नामक कंपनी ने 20 छात्रों को आईटीआई संबंधी रोजगार स्कीम में प्रायोजित किया है जिसके परिणामस्वरुप, 20 विस्थापित परिवारों में से प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को निश्चित रोजगार मिलेगा । उन्हें यह रोजगार कंपनी के व्यय पर आईटीआई का पाठ्यक्रम पूरा करने पर ही मिलेगा । ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के प्रयासों के परिणामस्वरुप, सुपर सील्स कंपनी ने 4 लोगों और होंडा सिएल ने 36 लोगों को रोजगार दिया है ।

इस क्ष्रेत्र में उद्योगों द्वारा स्थापित किए जा रहे कार्यालयों के माध्यम से और स्व-रोजगार की स्कीमों के माध्यम से रोजगार के अवसर तैयार किए जा रऐ हैं । छात्रों को अधिकाधिक अवसर प्रदान करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण उन छात्रों को प्रवेश स्तर पर कोचिंग दे रहा रहा है जो क्षेत्र के बाहर आईटीआई की परिक्षाओं में बैठने के इच्छुक हैं । इस प्रकार, प्राधिकरण ऐसे छात्रों को किसी विशेष क्षेत्र में और आगे बढ़ने का अवसर प्रदान कर रहा है । विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों की सहायता से विभिन्न क्षेत्रों जैसे दर्जी के काम, खिलौना बनाने आदि में गैर-औपचारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है । ग्रेटर नोएडा औपचारिक शिक्षा के क्षेत्र में मौजूदा स्कूलों में कमरों, विज्ञान प्रयोगशाला आदि की संख्या बढ़ाकर अवसंरचना में सुधार कर रहा है ।








ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण
169 चितवन एस्टेट्
सेक्टर गामा - II, ग्रेटर नोएडा, गौतम बुध नगर
दूरभाष: 0120 232-6150, P: 0120 232-6151, P: 0120 232-6335-7
फॅक्स: 0120 232-6143
authority@gnida.in (email)
परित्यागकर्ता / Disclaimer | Tue, 11 Nov 2014 12:28:25 +0200




प्रकाशनाधिकृत © 1998-2015 ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण
ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण
(उत्तर प्रदेश सरकार का उपक्रम), उत्तर प्रदेश, भारत